Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

एंटोनी ब्लिंकेन होंगे अमेरिका के नए विदेश मंत्री, सीनेट ने दी मंजूरी

वाशिंगटन। जो बाइडेन (Joe Biden) के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अब अमेरिका के नए विदेश मंत्री का भी चुनाव हो गया है। मंगलवार को यूएस सीनेट में विदेश मंत्री के लिए एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) के नाम पर वोट दिए गए हैं। बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति के बाद सबसे ताकतवर पद विदेश मंत्री का माना जाता है। डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में इस पद की जिम्मेदारी माइक पोंपियो संभाल रहे थे। जो बाइडेन पहले ही अगले विदेश मंत्री के तौर पर ब्लिंकेन के नाम की घोषणा कर चुके थे।

बता दें कि फिलहाल राजनयिक रह चुके डेनियल स्मिथ कार्यवाहक विदेश मंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। जो बाइडेन ने एंटोनी ब्लिंकेन की नियुक्ति को मंजूरी मिलने तक उन्हें कार्यवाहक विदेश मंत्री बनाया है।

एंटोनी ब्लिंकेन से भारत को उम्मीदें

कुछ समय पहले एंटोनी ब्लिंकेन ने कहा था कि भारत के साथ सहयोग की सफल कहानी है और वो जारी रहेगी। इस दौरान उन्होंने आक्रामक चीन से सतर्क रहने की भी बात कही थी। ब्लिंकेन ने कहा था कि अमेरिकी प्रशासन ने बड़ी सफलता के साथ भारत के साथ संबंध विकसित किए हैं। दोनों देशों के प्रगाढ़ संबंधों की शुरुआत क्लिंटन प्रशासन के समय हुई थी। इसके बाद ओबामा प्रशासन ने इन्हें और मजबूत किया। उस समय दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग शुरू हुआ और हथियारों के सौदे हुए। ट्रंप प्रशासन ने इस सहयोग को और बढ़ाया। हाल के वर्षों में दोनों देशों ने हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र के लिए सहयोग का मजबूत तंत्र विकसित किया। इसके अलावा 15 अगस्त, 2020 को भारत के स्वतंत्रता दिवस पर ब्लिंकेन ने अमेरिका में समारोह भी आयोजित किया था। उस समय वह बाइडेन के प्रचार दल के प्रमुख सदस्य थे।

उप विदेश मंत्री रह चुके हैं ब्लिंकेन

गौरतलब है कि ब्लिंकेन अमेरिका के उप विदेश मंत्री के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल के दौरान यह पद संभाला था। उसी दौरान वह अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी रहे थे।