Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

एंटोनी ब्लिंकेन होंगे अमेरिका के नए विदेश मंत्री, सीनेट ने दी मंजूरी

वाशिंगटन। जो बाइडेन (Joe Biden) के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद अब अमेरिका के नए विदेश मंत्री का भी चुनाव हो गया है। मंगलवार को यूएस सीनेट में विदेश मंत्री के लिए एंटोनी ब्लिंकेन (Antony Blinken) के नाम पर वोट दिए गए हैं। बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति के बाद सबसे ताकतवर पद विदेश मंत्री का माना जाता है। डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में इस पद की जिम्मेदारी माइक पोंपियो संभाल रहे थे। जो बाइडेन पहले ही अगले विदेश मंत्री के तौर पर ब्लिंकेन के नाम की घोषणा कर चुके थे।

बता दें कि फिलहाल राजनयिक रह चुके डेनियल स्मिथ कार्यवाहक विदेश मंत्री के तौर पर काम कर रहे हैं। जो बाइडेन ने एंटोनी ब्लिंकेन की नियुक्ति को मंजूरी मिलने तक उन्हें कार्यवाहक विदेश मंत्री बनाया है।

एंटोनी ब्लिंकेन से भारत को उम्मीदें

कुछ समय पहले एंटोनी ब्लिंकेन ने कहा था कि भारत के साथ सहयोग की सफल कहानी है और वो जारी रहेगी। इस दौरान उन्होंने आक्रामक चीन से सतर्क रहने की भी बात कही थी। ब्लिंकेन ने कहा था कि अमेरिकी प्रशासन ने बड़ी सफलता के साथ भारत के साथ संबंध विकसित किए हैं। दोनों देशों के प्रगाढ़ संबंधों की शुरुआत क्लिंटन प्रशासन के समय हुई थी। इसके बाद ओबामा प्रशासन ने इन्हें और मजबूत किया। उस समय दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग शुरू हुआ और हथियारों के सौदे हुए। ट्रंप प्रशासन ने इस सहयोग को और बढ़ाया। हाल के वर्षों में दोनों देशों ने हिंद-प्रशांत महासागर क्षेत्र के लिए सहयोग का मजबूत तंत्र विकसित किया। इसके अलावा 15 अगस्त, 2020 को भारत के स्वतंत्रता दिवस पर ब्लिंकेन ने अमेरिका में समारोह भी आयोजित किया था। उस समय वह बाइडेन के प्रचार दल के प्रमुख सदस्य थे।

उप विदेश मंत्री रह चुके हैं ब्लिंकेन

गौरतलब है कि ब्लिंकेन अमेरिका के उप विदेश मंत्री के तौर पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने राष्ट्रपति बराक ओबामा के दूसरे कार्यकाल के दौरान यह पद संभाला था। उसी दौरान वह अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी रहे थे।