Logo
ब्रेकिंग
मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ घर का खिड़की तोड़ लाखों रुपए के जेवरात कि चोरी l Ajsu ने किया चोरों के गिरफ्तारी की मांग I 21 जुलाई को रामगढ़ में होगा वैश्य समाज के नवनिर्वाचित सांसद और जनप्रतिनिधियों का अभिनंदन l उपायुक्त ने कि नगर एवं छावनी परिषद द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा।

खुद को माफी देने के बारे में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने सलाहकारों से किया था विचार-विमर्श, लेकिन नहीं बनी बात

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप खुद को माफी देने के बारे में विचार नहीं कर रहे हैं। इस बात की जानकारी उनके करीबी पारिवारिक सूत्रों से निकलकर सामने आई है। इस जानकारी के मुताबिक मंगलवार को उन्‍होंने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए 100 लोगों को माफी देने और उन्‍हें रिहा करने की सूची तैयार की है। व्‍हाइट हाउस के सलाहकार का कहना है कि उन्‍होंने इस बारे में निजीतौर पर सलाह ली थी कि क्‍या वे खुद को माफी दे सकते हैं या नहीं। लेकिन इस बारे में उनके प्रशासन के अधिकारियों ने उन्‍हें ऐसा न करने के लिए चेताया था। इन अधिकारियों का कहना था कि ऐसा करने से लगेगा कि वो खुद को दोषी मान रहे हैं।

कई जानकारों और शोधकर्ताओं का कहना है कि खुद को माफी देना गैर संवैधानिक तरीका है क्‍योंकि ये संविधान के मूल सिद्धांतों का उल्‍लंघन करता है। अपने बारे में कोई भी इस तरह से फैसला नहीं ले सकता है। वहीं कुछ का ये भी कहना है कि खुद को माफी देना संवैधानिक है। इनका ये भी कहना है कि संविधान में इसको लेकर बेहद स्‍पष्‍ट किया गया है। इतिहास में दर्ज लेखन भी इसकी तसदीक मिलती है कि 18वीं शताब्‍दी में खुद को माफी देने के मुद्दे पर काफी विस्‍तार से विचार किया गया था, लेकिन इसको एक सीमा तक इसमें शामिल न करने का विकल्‍प चुना गया था।

गौरतलब है कि केपिटल बिल्डिंग घटना के बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप को पद से हटाने के लिए उनके ऊपर महाभियोग चलाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद उन्‍हें सीनेट में आरोपों का सामना करना पड़ेगा। इसमें यदि वो दोषी पाए जाते हैं तो वो वर्ष 2024 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बारे में वो काफी कुछ अनिश्चितता में हैं। उन्‍होंने केवल इतना ही कहा है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप फिलहाल न तो अपने बारे में और न ही अपने परिवार के किसी सदस्‍य के बारे में माफी देने पर विचार कर रहे हैं।

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पिछले माह में ही दो बाद माफी का इस्‍तेमाल किया है। रविवार को उन्‍होंने अपने सलाहकार के साथ मिलकर 100 लोगों की सूची तैयार की है। सीएनएन के मुताबिक उनकी इस सूची में डॉक्‍टर सोलोमोन मेल्‍गन का भी नाम शामिल है। सूत्रों का ये भी कहना है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शायद हिस्‍सा न लें। कहा जा रहा है कि बुधवार को फ्लोरिडा के पाम बीच पर जाएंगे। उसी दिन दोपहर को उनका बतौर राष्‍ट्रपति कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा।