Logo

आज फिर बढ़ गए पेट्रोल, डीजल के दाम, पंप पर जाने से पहले चेक कर लें रेट

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल के दाम में पांच दिन बाद एक बार फिर बढ़ोतरी देखने को मिली है। इस बढ़ोतरी के बाद चार महानगरों में पेट्रोल डीजल के रेट क्रमशः इस प्रकार हैं। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत, 84.45 रुपये, मुंबई में 91.07 रुपये, चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल 87.18 रुपये और कोलकाता में 85.92 रुपये प्रति लीटर है। जबकि डीजल की बात करें तो दिल्ली में डीजल 74.63 रुपये प्रति लीटर, मुंबई में 81.34, चेन्नई में 79.95, कोलकाता में 78.22 रुपये प्रति लीटर हैं।

अन्य शहरों में क्या है रेट

अन्य शहरों में नोएडा में पेट्रोल 84.25 रुपये प्रति लीटर, रांची में 83.38 रुपये प्रति लीटर, पटना में पेट्रोल की कीमत 86.99 रुपये प्रति लीटर और लखनऊ में 84.17 रुपये प्रति लीटर है। पटना में डीजल 79.76 रुपये प्रति लीटर, नोएडा में डीजल 75.07 रुपये प्रति लीटर, लखनऊ में डीजल 74.99 रुपये प्रति लीटर, रांची में एक लीटर डीजल की कीमत 78.98 रुपये प्रति लीटर है। बता दें कि 29 दिन तक पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रही इसके बाद तेल के दाम में 6 और 7 जनवरी को बढ़ोत्तरी हुई थी।

कैसे मिलेगी पेट्रोल डीजल की जानकारी

पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी आप सुबह 6 बजे ले सकते हैं। तेल मार्केटिंग कंपनियां, भारत पेट्रोलियम, इंडियन ऑयल और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर दिन सुबह 6 बजे कीमतों में बदलाव को लागू करती हैं।

क्यों बढ़ जाते हैं तेल के दाम

पेट्रोल व डीजल के दाम में डीलर कमीशन, एक्साइज ड्यूटी और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसके दाम लगभग दोगुने हो जाते हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल के भाव में बदलाव की वजह विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस बात पर निर्भर करती हैं।

nanhe kadam hide
ब्रेकिंग
मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन आज रामगढ़ जिला के लुकैयाटांड़ में अमर शहीद सोबरन सोरेन के शहादत दिवस पर ... श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल में संविधान दिवस मनाया गया। संविधान दिवस पर कांग्रेस कमेटी रामगढ़ ने बाबा अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पि... अमृत ट्रॉफी में रामगढ़ विधानसभा के पंचायतों में घमासान मुकाबला जारी । संविधान दिवस के मौके पर उत्क्रमित मध्य विद्यालय में कार्यक्रम का आयोजन। विधायक ममता देवी ने बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को 75 हजार का डीडी सौंपा। जिला नियोजनालय रामगढ़ द्वारा किया गया भर्ती कैंप का आयोजन। उपायुक्त की अध्यक्षता में किया गया भारतीय संविधान के प्रस्तावना का पठन। धान अधिप्राप्ति को लेकर पैक्सों के चयन हेतु उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ बैठक का आयोजन । उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, सुखाड़ राहत योजना, प्री मैट्रिक...