Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

एलन मस्क बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, अमेजन के फाउंडर जेफ बिजोस को छोड़ा पीछे

न्‍यूयॉर्क। टेस्ला इंक (Tesla Inc) और स्पेसएक्स (SpaceX) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) अमेजन के फाउंडर जेफ बिजोस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी बन गए हैं। ब्‍लूमबर्ग न्‍यूज (Bloomberg News) के हवाले से समाचार एजेंसी रॉयटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गुरुवार को टेस्ला के शेयर में 4.8 फीसदी की उछाल दर्ज की गई जिसके बाद मस्क (Elon Musk) दुनिया के सबसे बड़े अमीर बन गए। मस्क के नेटवर्थ में 188.5 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल उनकी नेटवर्थ करीब 110.3 अरब डॉलर बढ़ी थी।

सबसे मूल्‍यवान कार निर्माता कंपनी बनी टेस्‍ला 

रिपोर्ट में कहा गया है कि 49 वर्षीय मस्‍क (Elon Musk) की नेटवर्थ 188.5 अरब डॉलर हो गई है जो जेफ बिजोस की संपत्ति से 1.5 अरब डॉलर ज्‍यादा है। पिछले साल से टेस्ला के शेयरों में आठ गुना से अधिक की वृद्धि हुई है जिसके चलते मस्क की संपत्ति में बेतहाशा बढ़ोतरी दर्ज की गई है। शेयरों में भारी उछाल के साथ ही टेस्‍ला दुनिया का सबसे मूल्‍यवान कार निर्माता कंपनी बन गई है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कार निर्माता टेस्‍ला में मस्‍क (Elon Musk) की 20 फीसद हिस्सेदारी है। इसके चलते मस्‍क को 42 बिलियन डॉलर का लाभ हुआ है।

टेस्‍ला के शेयरों में 7.4 फीसद उछाल

समाचार एजेंसी रॉयटर ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि गुरुवार को टेस्‍ला के शेयर 7.4 फीसद उछाल के साथ अपने रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए। हालांकि फोब्‍र्स की अरबपतियों की लिस्‍ट कहती है कि मस्‍क अभी भी अमेजन के फाउंडर जेफ बिजोस की संपत्ति से 7.8 अरब डॉलर पीछे हैं। मालूम हो कि बेजोस 2017 अक्टूबर से दुनिया के सबसे अमीर की कुर्सी पर काबिज थे। ऐसे में जब पूरी दुनिया कोरोना संकट के चलते इकॉनमिक स्लोडाउन से जूझ रही है मस्क की नेटवर्थ की नेटवर्थ में बढ़ोतरी जारी है। बीते 12 महीनों में मस्क की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर बढ़ गई है।

टेस्ला के शेयरों में लगातार तेजी का रुख  

Bloomberg Billionaires Index के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में जन्मे और पेशे से इंजीनियर मस्क की नेटवर्थ अमेजन के फाउंडर जेफ बिजोस से महज 3 अरब डॉलर कम रह गई थी। जेफ बिजोस की नेटवर्थ 187 अरब डॉलर थी लेकिन गुरुवार को टेस्ला के शेयरों में आई सुनामी ने दुनिया के सबसे अमीर शख्सियत होने की उनकी बादशाहत छीन ली। टेस्ला के शेयरों में बुधवार को भी 2.8 फीसद की तेजी देखी गई थी। बुधवार को एलन मस्क की संपत्ति 181.1 अरब डॉलर थी जो गुरुवार को बढ़कर 188.5 अरब डॉलर हो गई।

सियासी उथल पुथल के बीच हासिल की बुलंदी 

अभी कुछ ही दिन पहले मस्क ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की दूसरे सबसे अमीर शख्सियत का दर्जा हासिल किया था। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) दुनिया के 500 सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग है। न्यूयॉर्क में हर व्यापारिक दिन के अंत में इसके आंकड़े अपडेट किए जाते हैं। इस साल की शुरुआत के अभी एक ही हफ्ते हुए हैं कि दुनिया के तमाम हिस्‍सों से चौंकाने वाली खबरें आ रही हैं। ऐसे में जब अमेरिका में सियासी उथल पुथल के हालात है मस्क ने यह ऊंचाई हासिल की है।