Stock Broker कर रहा है गड़बड़ी, अगर दर्ज करना चाहते हैं शिकायत तो यह ऑनलाइन प्रक्रिया आपके लिए है

yamaha

नई दिल्ली। अगर आपको अपने स्टॉकब्रोकर से शिकायत है और फर्म इसे हल नहीं कर रही है या आप उसकी ओर से दिए गए भरोसे से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप अपने ऑनलाइन निवेशक सेवा पोर्टल Nice Plus के जरिये धोखाधड़ी के मामले में स्टॉक ब्रोकर्स या ट्रेडिंग सदस्यों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए आपको पहले अपना स्थायी खाता संख्या (PAN), नाम, कांटेक्ट नंबर और स्थायी पता जैसे डिटेल देने के बाद Nice Plus के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फिर आप दस्तावेजों के साथ एक्सचेंज की ओर से निर्धारित प्रारूप में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं

NSE द्वारा शिकायतों का समाधान

आम तौर पर व्यापारिक सदस्य द्वारा दस्तावेजों को जारी न करने, धन/प्रतिभूतियों की प्राप्ति, व्यापार सदस्य (टीएम) को दी गई मार्जिन/सुरक्षा जमा की गैर-रसीद, कॉर्पोरेट लाभ की गैर-रसीद (लाभांश /) से संबंधित शिकायतें ब्याज/बोनस आदि), सहमति के बिना ट्रेडों का निष्पादन, अतिरिक्त ब्रोकरेज चार्ज (विकल्प प्रीमियम के अलावा) आदि शिकायतें NSEद्वारा देखे जाते हैं।

लिस्टेड कंपनियों के खिलाफ शिकायतें कॉर्पोरेट कार्रवाई और प्रतिभूतियों के हस्तांतरण के चुनिंदा मामलों में भी दर्ज की जा सकती हैं। एनएसई पर की गई शिकायतें, चाहे वह ऑनलाइन या ऑफलाइन, 15 दिनों के भीतर हल हो जाती हैं।

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

स्टेप 1. नए यूजर्स रजिस्ट्रेशन के लिए http://www.nseinvestorhelpline.com/NICEPLUS के लिंक पर जाएं और ‘न्यू यूजर’ पर क्लिक करें।

स्टेप 2. सभी जरुरी डिटेल जैसे नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, स्थायी पता, केवाईसी पता, बैंक खाता डिटेल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें।

स्टेप 3: सबमिट पर क्लिक करने पर आपको एक अन्य विंडो पर भेजा जाएगा जहां आपको रजिस्टर्ड मोबाइल/ईमेल आईडी पर भेजे गए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) को दर्ज करना होगा।

स्टेप 4. ओटीपी में प्रवेश करने और या तो “शिकायत दर्ज करना जारी रखें” या “बाद में एक शिकायत दर्ज करें” पर क्लिक करने पर एक ईमेल रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा जो लॉगिन क्रेडेंशियल देगा।

ऑनलाइन कैसे दर्ज करें शिकायत

स्टेप 1: रजिस्टर्ड ईमेल पते पर भेजे गए यूजर्स नेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन करें।

स्टेप 2: यदि ट्रेडिंग सदस्य के खिलाफ शिकायत दर्ज करना है, तो सेवाओं पर जाएं >> नई शिकायत >> TM के खिलाफ शिकायत करें।

स्टेप 3: शिकायत फ़ॉर्म के भाग A में आवश्यक डिटेल जैसे श्रेणी और यूनिक क्लाइंट कोड दर्ज करें।

स्टेप 4: भाग B और C में सुरक्षा के नाम, अनुबंध की तारीख और दावा राशि जैसी शिकायत का उल्लेख करें।

स्टेप 5: शिकायत की स्थिति को ट्रैक करने के लिए अंत में यूनिक रेफरेंस नंबर (URN) सबमिट करें और नोट करें।

raja moter

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.