Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

नवोदय की सात सीटों के लिए आठ सौ ने दिया इम्तिहान

बदनावर। जवाहर नवोदय विद्यालय मुलथान में कक्षा नौवीं में रिक्त सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा बुधवार को बदनावर क्षेत्र के विभिन्ना परीक्षा केंद्रों पर संपन्ना हुई। इसमें सात सीटों के लिए जिले के 799 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान दिया है। जिले के अंतिम छोर ग्राम मुलथान स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के लिए पालक अपने बच्चों को करीब 100 से 150 किमी की दूरी तय कर परीक्षा केंद्र आए थे। कोरोना महामारी को देखते हुए 59 फीसद बच्चों ने ही परीक्षा में हिस्सा लिया है। 41 फीसद बच्चे परीक्षा देने नहीं आए जबकि परीक्षा केंद्र पर कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन किया गया था।

जवाहर नवोदय विद्यालय मुलथान में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में कक्षा नौवीं में सात सीटें रिक्त हैं। विद्यालय में चयन के लिए जिलेभर से कक्षा आठवीं में अध्ययनरत कुल एक हजार 344 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था। प्रवेश परीक्षा के लिए बदनावर क्षेत्र में सात सेंटर बनाए गए थे। जहां कुल 1344 छात्रों में से 799 विद्यार्थियों ने इम्तिहान दिया है। शेष 545 छात्र अनुपस्थित रहे हैं। परीक्षा केद्र क्रमांक एक जवाहर नवोदय विद्यालय मुलथान में 374 छात्रों में से 254, निजी विद्यालय मुलथान में 182 में से 96, बदनावर के शासकीय नंदराम चौपड़ा उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 194 में से 111, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में 122 में से 65, शासकीय हाईस्कूल कानवन में 134 में से 77, शासकीय माडल स्कूल बदनावर में 170 में से 106 एवं निजी विद्यालय में 168 में से 90 छात्र-छात्राएं परीक्षा में सम्मिलित हुए हैं। परीक्षा का समय सुबह 11 से दोपहर 1ः45 बजे था।

गाइड लाइन का किया पालन

कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए एक दिन पहले ही सभी परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज करवा दिया गया था जबकि परीक्षा में प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग कर हाथों को सैनिटाइज करवाया गया। मास्क पहनकर ही प्रवेश दिया गया। जिन परीक्षार्थियों के पास मास्क नहीं थे, उन्हें उपलब्ध करवाए गए। शासकीय नंदराम चौपड़ा स्थित परीक्षा केंद्र पर बीईओ विक्रमसिंह राठौर, वरिष्ठ शिक्षक रियाजउद्दीन शेख, सेंटर पर्यवेक्षक प्रेमसिंह, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्या व केंद्राध्यक्ष माधवी धुर्वे व सेंटर पर्यवेक्षक जयश्री जाधव, निजी स्कूल में बीआरसी डीएन गुजराती व सेंटर पर्यवेक्षक अवधेश राय मौजूद थे।

एक दिन पहले ही पहुंच गए पालक

ग्राम मुलथान में जवाहर नवोदय विद्यालय स्थित है। एकमात्र नवोदय विद्यालय होने से बच्चों को इसमें प्रवेश दिलवाने के लिए पालकों को खासी परेशानी उठाकर परीक्षा केंद्रों तक आना पड़ता है। परीक्षा के लिए मात्र बदनावर क्षेत्र में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, इसलिए जिलेभर से परीक्षार्थी यहां पहुचे थे। इनमें से कुछ पालक तो एक दिन पहले ही यहां पहुंच गए थे,जबकि कुछ अलसुबह बाइक से बच्चों को लेकर यहां पहुंचे थे। ग्राम डही से इंदरसिंह बामनिया सुबह छह बजे बाइक से निकले और 139 किमी की दूर तय कर नियत समय परीक्षा केंद्र पहुंचे। इसी प्रकार गिरधारी मालवीय गंधवानी, मुकेश तड़वाल, जितेंद्र भावसार कुक्षी से बाइक से आए थे,जबकि कुक्षी के सुनील रावत रविवार दोपहर बस से बच्चे को लेकर निकले और शाम को यहां पहुंचे। लॉज में रात गुजारने के बाद अगले दिन सुबह परीक्षा केंद्र पहुंचे। इसके अलावा दूरस्थ स्थानों के बच्चे एक दिन पहले ही यहां आ गए थे।

एक माह में पूरी होगी प्रक्रिया

प्राचार्य एसआर लोडम ने बताया कि नवीन शैक्षणिक सत्र के लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों में से सात सीटों पर मेरिट लिस्ट के आधार प्रवेश दिया जाएगा। इसकी प्रक्रिया एक माह में पूरी की जाएगी। तत्पश्चात आनलाइन प्रवेश होगा।